Tuesday, December 25, 2012

दुनिया की सबसे मजबूत फ्रिट्ज इंटरफ़ेस में शतरंज इंजन - Houdini 3


दुनिया की सबसे मजबूत फ्रिट्ज इंटरफ़ेस में शतरंज इंजन - Houdini 3
2012/10/29 - 2009 में रॉबर्ट Houdart, एक बेल्जियम संरचनात्मक परमाणु ऊर्जा संयंत्रों और खगोल विज्ञान पर काम कर रहे इंजीनियर, दूर अपने समय wiled एक शतरंज प्रोग्राम लिखने से एक दूरबीन के दर्पण के लिए इंतज़ार कर रहे. सभी को आश्चर्य करने के लिए यह निकला मजबूत इंजन के आसपास हो. अब तीन संस्करण बाहर है और जल्द ही ChessBase से उपलब्ध हो जाएगा. हम लेखक से पूछा लिए इस उल्लेखनीय शतरंज इंजन की उत्पत्ति की व्याख्या.


साक्षात्कार रॉबर्ट Houdart Houdini के लेखक के साथ
रॉबर्ट, आप मुख्य रूप से एक प्रोग्रामर नहीं कर रहे हैं. क्या वास्तव में अपनी पृष्ठभूमि है?
मेरा मुख्य शैक्षिक पृष्ठभूमि वास्तव में संरचनात्मक यांत्रिकी और गर्मी हस्तांतरण में निहित है. मैं 1991 में विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और फिर Tractebel ऊर्जा इंजीनियरिंग के लिए बेल्जियम और स्वीडिश परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की डिजाइन में, काम पर चला गया. आठ साल के लिए मेरे काम करने के लिए परमाणु पाइपिंग सिस्टम कि भूकंप और हवाई जहाज दुर्घटनाओं प्रतिरोधी थे डिजाइन किया गया था. के लिए है कि हम "ट्विन मोड रोटेशन" और "अनुकूली Modal योग" की तरह फैंसी नाम के साथ कुछ नए कम्प्यूटेशनल विधियों को विकसित किया है.

उस अवधि के बाद मैं एक पूरी तरह से अलग क्षेत्र, व्यापार सॉफ्टवेयर "ग्राहक संबंध प्रबंधन" के रूप में जाना जाता है पर चले गए. 1999 के बाद से मैं दो सीआरएम आवेदन "eLink" और "" Efficy कि आज अधिकतर यूरोप में 25,000 कुछ लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है विकसित किया है. जब मैं कोई औपचारिक प्रोग्रामिंग शिक्षा कभी नहीं किया है, मैं हमेशा प्रोग्रामिंग किया गया है, जब से मैं 13 या 14 साल पुराना था. यह मेरे खून में है और मैं हमेशा पेशेवर गतिविधि मैं जो कुछ भी अंदर कब्जा किया गया है एक "प्रोग्रामिंग" स्पर्श दिया
तो तुम अचानक कैसे Houdini के साथ आते हैं, जो एक बहुत मजबूत शतरंज कार्यक्रम शुरू से था?
मैं और अधिक या कम लगातार एक शौक के रूप में किया गया है में शतरंज संबंधित सॉफ्टवेयर लेखन 1980 के दशक के मध्य के बाद से - यह शतरंज इंजन या एक लोवेन शतरंज क्लब की पत्रिका के लिए एक मैट्रिक्स प्रिंटर पर शतरंज आरेख मुद्रित कार्यक्रम हो. मैं कई निजी इंजन, ज्यादातर मजबूत और नहीं भी बहुत पूरा नहीं लिखा है.

अपनी दूरबीन परियोजना पर काम है कि शीघ्र ही के बारे में अधिक
Houdini पर काम 2009 में शुरू किया था. समय मैं मैं अंदर दर्पण में काफी देरी हो गई थी लगी थी एक बड़ी दूरबीन परियोजना के आईने के लिए इंतज़ार कर रहा था, और मैं एक रचनात्मक ऊर्जा है कि ऊपर का निर्माण किया गया था के लिए एक दुकान के लिए देख रहे हैं रास्ते में था. मैं इस विचार के साथ शुरू करने के लिए मैं कर सकता है कि सबसे अच्छा शतरंज इंजन निर्माण और मैं खुली संस्कृति है कि इंटरनेट के साथ आ गया है एक बहुत मदद की थी. तुम्हें पता है, दो दशक पहले आप शून्य से एक शतरंज इंजन के हर हिस्से का आविष्कार किया था (और मैं उस के मेरे उचित हिस्सा किया है), लेकिन आज हम एक स्थिति है जहाँ तकनीक, विचारों, और उदाहरण पर आसानी से उपलब्ध हैं में कर रहे हैं इंटरनेट. आप इसे एक कंप्यूटर शतरंज दृश्य के उम्र के आ रही कॉल कर सकते हैं - एक इंजन के लेखक के रूप में आप अब अपने कोने में बैठ पहिया बदलते करने के लिए बाध्य कर रहे हैं. कंप्यूटर शतरंज विकिपीडिया, कुछ मजबूत खुला स्रोत इंजन, और इंटरनेट मंचों पर शतरंज प्रोग्रामिंग तकनीकों और विचारों के बारे में विचार विमर्श के एक मजबूत इंजन के डिजाइन और विकास कहते हैं, बीस साल पहले एक बहुत आसान बनाते हैं.
Houdini का रहस्य क्या है, क्या यह इतना मजबूत बनाता है?
अच्छा मूल्यांकन और भी बेहतर चयनात्मकता: दो प्रमुख अवधारणाओं. यह स्पष्ट है कि एक स्थिति के अच्छे मूल्यांकन एक अच्छा शतरंज इंजन के लिए महत्वपूर्ण है. Houdini शायद सबसे अच्छा बोर्ड पर टुकड़ा गतिशीलता और अंतरिक्ष नियंत्रण का मूल्यांकन करने के लिए इंजन है. यह खेल के सभी चरणों में एक बहुत ही संतुलित मूल्यांकन है. मैं हमेशा के लिए इस खेल को जीतने की संभावना के Houdini मूल्यांकन लिंक करने की कोशिश की है. उदाहरण के लिए, जब Houdini 3 बीच खेल में 1.00 मूल्यांकन से पता चलता है यह एक 80% बम बरसाना समय नियंत्रण में एक समान रूप से मजबूत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेल जीतने का मौका है. मेरा मानना ​​है कि इस इंजन के एक बहुत ही उपयोगी पहलू है.
चयनात्मकता Houdini में एक और महत्वपूर्ण विशेषता है. बस एक मानव खिलाड़ी की तरह, एक इंजन ही गहराई के लिए सभी कदमों पर नहीं दिखता है. संभावित अच्छा चाल विस्तृत रूप से जांच कर रहे हैं, जबकि जाहिरा तौर पर कमजोर चाल केवल एक त्वरित, उथले देखो दिया जाता है. कुछ चलता है 40 या 50 गहरी plies, अन्य केवल पांच की जांच कर रहे हैं. Houdini एक अच्छी स्थिति में चलता है जो कुछ क्षमता है की पहचान करने की क्षमता है. यह वृत्ति और एक मजबूत मानव शतरंज खिलाड़ी का अनुभव करने के लिए इसी तरह की है - सिर्फ एक स्थिति है, discarding लगभग तुरंत में कदम की एक मुट्ठी और 30 अन्य चाल सोच के बिना देख.

यह करने की क्षमता है - या "वृत्ति" अगर आप की तरह काफी परिष्कृत किया गया है और प्रत्येक संस्करण में अनुकूलित. Houdini 1.5A 1.03 Houdini की तुलना में, खोज करने के लिए अधिक चौड़ाई, अधिक संभावित दिलचस्प कदमों की पहचान. Houdini 2.0 Houdini 1.5A का विस्तार करने के लिए एक बेहतर सामरिक परत कहा, "दिलचस्प" चाल की क्षमता का अधिक परिवर्तित. Houdini 3 अब इस पूरी खोज के पेड़ के लिए अतिरिक्त गहराई लाता है. यह भी क्यों Houdini पहले से ही बम बरसाना समय नियंत्रण में बहुत मजबूत है बताते हैं: अपने "वृत्ति" बनाता है यह बेहतर चाल लेने, जब भी समय बहुत सीमित है.
आप कितना अन्य कार्यक्रमों और प्रोग्रामर के लिए देना है? क्या आप किसी के साथ सहयोग करने के लिए, क्या आप किसी भी सलाह और सहायता प्राप्त है?
जैसा कि मैंने पहले कहा, इंटरनेट समुदाय के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत और जानकारी है कि अब सेकंड में उपलब्ध है इकट्ठा उम्र बीस साल पहले ले लिया है. अन्य की तुलना में कंप्यूटर शतरंज विकी, जो कोई भी इच्छुक शतरंज इंजन डेवलपर के लिए एक भयानक संसाधन है, मैं सूखी हुई मछली खुला स्रोत इंजन, जो बहु लड़ी पिरोया Houdini के कार्यान्वयन के लिए प्रेरणा था और IPPOLIT खुला स्रोत इंजन है कि एक प्रदान में जमा करना होगा खोज और मूल्यांकन तकनीक की पूरी सरणी. विकास के प्रयास पूरी तरह से खुद के द्वारा किया जाता है, लेकिन मैं दुनिया भर से लोगों का मानना ​​है कि सुधार के लिए विचारों को भेजने के लिए, बहुत बार पदों में जो Houdini अच्छा प्रदर्शन नहीं करता द्वारा समर्थित हूँ. कुछ प्रशंसकों को भी इंजन के परीक्षण के लिए हार्डवेयर दान किया है. यह आश्चर्यजनक है कि कैसे समुदाय समर्थन से पिछले दो वर्षों में किया गया है.

यह विकास के लिए मदद करता है कि मैं एक सभ्य शतरंज खिलाड़ी अपने आप को (1990 के दशक के दौरान 2250 के आसपास) किया गया है. यह कमजोरियों और डिवाइस सुधार मूल्यांकन शब्दों का आकलन करने के लिए उन्हें सही करने में मदद करता है.
तथ्य यह है कि यह एक - पर - एक मैच में अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को हरा सकते हैं से अलग - Houdini के विशिष्ट ताकत क्या हैं? शतरंज के शौकीनों और पेशेवरों यह विशेष रूप से उन्हें कैसे मदद कर सकते हैं में अधिक रुचि रखते हैं.
Houdini अर्थों में Rybka विरासत है कि यह लगभग हर शतरंज की स्थिति है कि खेल में होता है में सटीक और उपयोगी आकलन प्रदान करता है पर बनाता है. यह तैयारी और पोस्टमार्टम विश्लेषण खोलने के लिए बहुत अच्छा है. यह तुम ठीक दिखाने के लिए (और दया के बिना) अच्छी तरह से चला गया और अपने खेल में क्या गलत हो गया था - खेल खत्म हो के लिए खोलने से.
Houdini मुश्किल स्थिति का बचाव (भी अन्य शीर्ष इंजन के खिलाफ) में बहुत अच्छा है, और अपनी सामरिक कौशल सचमुच सुपर मानव. मैं हमेशा के लिए Houdini की शैली काफी आक्रामक रखने की कोशिश की है - यह लगातार रेटिंग सूची में सभी इंजनों की सबसे कम आकर्षित दर है. + 3000 के खिलाफ विरोधियों Houdini कम ड्रा दर है कि आप क्या औसत मानव जीएम टूर्नामेंट में निरीक्षण कर सकते हैं.
आप हमें कैसे Houdini रोचक और उपयोगी विचारों कि अन्य शतरंज इंजन नहीं मिल सकता है के साथ आता है के कुछ उदाहरण दिखा सकते हैं?
मैं Houdini से देखा है सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन Rybka के खिलाफ TCEC मैच में के बारे में 18 महीने पहले हुई थी. यह 1.5A Houdini की रिहाई के बाद कम था, और मार्टिन THORESEN इस मजेदार मैच का आयोजन - कुछ बहुत मजबूत शास्त्रीय समय पर नियंत्रण का उपयोग कंप्यूटर हार्डवेयर - गैर - सरकारी विश्व चैंपियन की तरह. खेल इंटरनेट पर रहते पीछा किया सकता है, और इसलिए मैं देख रहा था कि कैसे इस खेल को विकसित Houdini एक मोहरा, दो मोहरा, एक रानी कम मध्यम खेल में तीन प्यादे बलिदान, को समाप्त करने के कायल फैशन में इस खेल को जीतने की है. खेल के दौरान मैं सब पर यकीन नहीं था कि हम क्या देख रहे थे एक शानदार खेल है - और कुछ अस्पष्ट कीड़े मैं इंजन में छोड़ दिया था ... मुझे नहीं लगता कि किसी भी अन्य इंजन इस खेल खेला हो सकता है, जिस तरह से Houdini किया . विशेष रूप से एक पूर्व पाँच बार कंप्यूटर शतरंज विश्व चैंपियन के खिलाफ शानदार सामरिक और स्थितीय मूल्यांकन के साथ आक्रामकता के मिश्रण शायद सबसे अच्छा इंजन खेल यह कभी बनाता है. यह बहुत दिलचस्प है कि वीडियो खेल है, जो बहुत अच्छी तरह से प्रदर्शन के खौफ आश्चर्य व्यक्त के बारे में प्रकाशित किया गया है.

यहाँ खेल के लिए हमारे जावास्क्रिप्ट बोर्ड पर फिर से खेलना है:


Here is the game to replay on our JavaScript board:


इस खोलने के बारे में और अधिक जानें!
सिसिली 2.c3 साथ रक्षा - Alapin रूपांतर
सर्गेई Tiviakov
ChessBase दुकान में उपलब्ध
4.0 Houdini Rybka 1.5a0-1
B22TCEC S1 अभिजात वर्ग Match01.2011
1.e4 c5 2.c3  f6 3.e5 d5 4 .  f3  C6 5  c4 B6 6 .  b3c4 7.  c2  8 C7  e2 g5 9.e6 dxe6 10..  xg5  e5 11.d4  xe2 12 +  xe2 13.dxe5 e5 xe5 14  xh7   15 g7  g5  d7. 16.  a3  17 d3. XD3  cxd3 18 +  XD3  a4 19.f3 A520.  e4 f5 21  f2 B5 22.  c2 b4 23.cxb4  F7 24.bxa5 xa5  25  d2  d8 26.  b4  27 e5  fd3.  28 B5.  E1 c529  . xe5  xe5 30.f4  f6 31  e1 XD3  32 +.  XD3  xd333.a4  C8 34.a5  35 c2 d2   xb2 36.a6  37 e4.  a3  xg238.a7 b1  + 39  e2 a8 40   e1  d4 41.  a2  b3 42.  g3 e6 43 .  f1  44 c5.  e2  45 d7  f1  b4 46.  E1 d647 .  f2  xf4 48.h4  49 h6  f1  b1 50 +.  e1 e5 f452 51.h5  d2  C7 53.  c2 + B6 
0-1
PGN डाउनलोड
क्या आप इस कार्यक्रम पर काम जारी रखने की योजना है, इसे मजबूत और शतरंज खिलाड़ियों के लिए अधिक उपयोगी बनाने रखने के लिए? या आप कुछ इंजीनियरिंग और खगोल विज्ञान के लिए मंच से लौटने पर?
मैं शतरंज और प्रोग्रामिंग प्यार है, तो किस तरह से बेहतर बनाने और सुधार है कि शतरंज प्रशंसकों के दुनिया भर में हजारों के द्वारा प्रयोग किया जाता है एक शतरंज इंजन की तुलना में यह व्यक्त करने. 3 Houdini की बहुत मांग रिहाई के बाद मैं कुछ समय लेने के परिवार के लिए बंद करने के लिए और बाहर बड़ी दूरबीन के साथ देखने सितारों और ग्रहों जाने की उम्मीद करते हैं. लेकिन 2013 के शुरू में मैं फिर से शुरू 4 Houdini के लिए काम करेंगे.
तो कैसे मजबूत वर्तमान संस्करण है, जो ChessBase अगले सप्ताह रिलीज होगी?
मई 2010 के आरंभिक सार्वजनिक संस्करण से मैं अब 150 Elo शक्ति में सुधार के बारे में जोड़ने के लिए सक्षम किया गया है. कि प्रति वर्ष 50 से अधिक अंक, एक दर किसी भी मानव जीएम के साथ खुशी होगी. यह संतुष्टिदायक है इस विकास पर वापस देखो, के रूप में हर Elo बिंदु जीता है कि रचनात्मकता और कड़ी मेहनत का एक बहुत का प्रतिनिधित्व करता है. मैं निश्चित रूप से 2009 में की उम्मीद नहीं है कि कई वर्षों के लिए Houdini शतरंज इंजन दृश्य हावी होगा, लेकिन अब है कि हम इस बिंदु पर मैं सपना जारी रखने के लिए खुश हूँ.
कॉपीराइट Houdart / ChessBase
रॉबर्ट Houdart के Schaakfabriek जनवरी Lagrain तस्वीर
एक अपराजेय संयोजन: दुनिया की सबसे मजबूत शतरंज इंजन
दुनिया के बेहतरीन शतरंज इंटरफेस पर चल रहा है

इस कार्यक्रम के जादू में दे दो! केवल दो साल पहले Houdini शतरंज इंजन रैंकिंग सूची के शीर्ष पर पहुंचे, और तब से निर्विरोध नंबर एक शतरंज इंजन दुनिया में किया गया है. अपनी सफलता का राज: Houdini शतरंज के खेल में शुद्ध जादू परिचय! बेल्जियम प्रोग्रामर रॉबर्ट Houdart के इंजन स्थानों पर जहां अन्य इंजनों में कुछ भी नहीं देख सकते हैं चाल पाता है.
नए संस्करण, 3 Houdini, आगे भी चला जाता है, अभी तक ताकत के खेल में एक और वृद्धि के साथ शतरंज की दुनिया प्रदान: कम से कम 50 Elo अंक, अपनी खोज एल्गोरिदम में सुधार के एक मेजबान के लिए धन्यवाद. वे खुद को खेल के विभिन्न चरणों में अलग अलग तरीकों से प्रकट. उद्घाटन 3 Houdini स्थान और गतिविधि के एक और भी अधिक सूक्ष्म समझ को दर्शाता है, कार्यक्रम middlegame में पहले की तुलना में जल्दी स्पॉट जब टुकड़े प्रभुत्व के खतरे में हैं, और endgame में सही मूल्यांकन समस्याओं और समाधान के लिए पाए जाते हैं बहुत जल्दी धन्यवाद एक तेज, गहरी खोज. इस नए विकास के पाठ्यक्रम और Houdini खेला इंजन के ठीक ट्यूनिंग के दौरान, यह विश्वास है या नहीं, लाख सौ टेस्ट खेल!
Houdini 3 नवीनतम डीप फ्रिट्ज 13 शतरंज इंटरफ़ेस के साथ आपूर्ति की है और इस तरह अपने निपटान में दुनिया प्रीमियम शतरंज कार्यक्रम के सभी प्रशिक्षण और विश्लेषण कार्यों डालता है. पैकेज में शामिल हैं एक एक साल शतरंज सर्वर Playchess.com, दुनिया का सबसे बड़ा विश्लेषण डेटाबेस ऑनलाइन पहुँच क्लासिक सदस्यता "चलो की जाँच करें" * और ChessBase इंजन बादल का उपयोग करें.
3 Houdini में शामिल हैं:

Houdini 3 इंजन
DeepFritz 13 Windows Office मानक 2010 में उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस
DeepFritz 13 डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली
बारह महीनों के लिए Playchess.com की क्लासिक सदस्यता
ChessBase इंजन बादल
ChessBase समारोह (2015/12/31 जब तक) "चलो की जाँच करें"
1.5 लाख से अधिक खेल के साथ एक डेटाबेस
Houdini 3 मानक बहु छह कोर और हैश के चार जीबी versionSupports + 12 महीना Playchess.com (क्लासिक)
ISBN 978-3-86681-336-6 - EAN 4027975007229. मूल्य: 79.90 €
Houdini 3 प्रो बहु संस्करण
32 कोर और हैश की 256 जीबी + 12 महीना Playchess.com समर्थन करता है (क्लासिक)
ISBN 978-3-86681-337-3 - EAN 402797500723-6. मूल्य: 99.90 €
सिस्टम आवश्यकताएँ: न्यूनतम: Pentium III 1 गीगा, 1 जीबी रैम, Windows Vista, XP (सर्विस पैक 3), 256 एमबी रैम के साथ DirectX9 ग्राफिक्स कार्ड, डीवीडी-ROM ड्राइव, विंडोज मीडिया प्लेयर 9 और इंटरनेट का उपयोग करने के लिए इस कार्यक्रम को सक्रिय, Playchess कॉम, चलो चेक, इंजन बादल और अद्यतन. अनुशंसित: पीसी इंटेल कोर i7, 2.8 गीगा, 4 जीबी रैम, विंडोज 7 (64 बिट) या विंडोज 8 (64 बिट), 512 एमबी रैम या अधिक के साथ DirectX10 ग्राफिक्स कार्ड (या संगत), 100% DirectX10 संगत साउंड कार्ड, Windows मीडिया प्लेयर 11, डीवीडी ROM ड्राइव और इंटरनेट का उपयोग करने के लिए इस कार्यक्रम को सक्रिय, Playchess.com, चलो चेक, इंजन बादल और अद्यतन.
Houdinin 3 उपलब्ध अगले सप्ताह किया जाएगा - आगे की घोषणाओं के लिए बाहर देखो
http://www.chessbase.com/newsdetail.asp?newsid=8591

No comments:

Post a Comment